You are currently viewing बॉडी वाश या साबुन, किससे आपकी त्वचा रहे खिली खिली?

बॉडी वाश या साबुन, किससे आपकी त्वचा रहे खिली खिली?


बॉडी वॉश से नहाना अच्छा होता है या फिर साबुन से? इस बात को लेकर लोगों में हमेशा से ही दुविधा रहती है। कुछ लोग नहाने के लिए साबुन को प्रेफ़र करते हैं वही कुछ लोग  बॉडी वॉश से नहाना प्रेफ़र करते हैं। लेकिन  दोनों में एक बहुत बड़ी समानता होती है और वो ये हैं कि दोनों के इस्तेमाल करने का मकसद एक ही है और वो है फ्रेश महसूस कराना। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में इन दोनों के बीच क्या अंतर है ये बताएंगे-

बॉडी वॉश या साबुन किस तरह से काम करता  है?

साबुन और बॉडी वाश दोनों के अपने फायदे हैं. साबुन भी स्किन पर जमा गंदगी को साफ करने का काम करता है, वहीं बॉडी वाश से स्नान करने से भी शरीर पर जमा इंप्योरिटीज़ साफ होती है. साबुन और बॉडी वाश में अंतर इतना है कि दोनों मे उपयोग किए जाने वाले तत्‍व अलग अलग है. एक्सपर्ट्स के अनुसार बाहर जाने पर  आपकी त्वचा से नैचुरल ऑयल निकलता है जिसके साथ धूल और इंप्योरिटीज मिक्‍स होकर बॉडी को गंदा करती है. इंप्योरिटीज की वजह से स्किन पर बैक्‍टीरिया पनपने लगते है. साबुन या बॉडी वाश के उपयोग से ये तेल की परत खत्‍म हो जाती है और स्किन साफ हो जाती है.

कौन है पावरफुल, बॉडी वाश या साबुन?

बॉडी सोप में सफाई की ताकत बहुत होती है इसलिए बिना किसी सोचे समझे इसे चुना जा सकता हैं। साबुन पावरफुल तरीके से बॉडी को साफ करता है क्योंकि इसमें सोडियम lauryl सल्फेट पाया जाता है और साथ ही कुछ एंटीबेक्टीरियल एलीमेंट भी। इन तत्वों की वजह से साबुन ज्यादा अच्छी तरह से बॉडी क्लीन करता है। 

अगर आप साबुन का उपयोग कर रहे हैं तो इसके साथ पिसी कॉफी या खसखस के दाने लगा लें ये आपकि स्किन को  अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करेंगे। 

स्किन केयर में कौन है बेहतर साबुन या बॉडी वाश?

अगर आप चाहते हैं आपकी स्किन हमेशा ग्लो करें तो आपको साबुन की जगह बॉडी वाश का चुनाव करें। स्किन केयर के लिए बॉडी वॉश का चुनाव अच्छा रहेगा क्योंकि इसका पीएच लेवल कम होता है, जो कि स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। अगर आपकी सेंसेटिव स्किन हैं तो आपको बॉडी वाश का उपयोग करना चाहिए। 

बहुत से बॉडी वॉश ऐसे होते है जिसमें पेट्रोलियम पाया जाता है जो एक तरह का ल्यूबरीकेंट होता है, और हमारी स्किन को मोइश्चराइज़ बनाए रखता है। हर बार नहाते समय स्किन का नेचुरल मोइश्चर निकलता है, साबुन से रूखापन बढ़ जाता है जबकि बॉडी वॉश से ये मोइश्चर 30 प्रतिशत तक बचाया जा सकता है। 

कौन महंगा है बॉडी वाश या साबुन?

प्राइस की बात करें तो बॉडी वाश की कीमत साबुन की अपेक्षा ज्यादा होती है। लेकिन सभी बॉडी वॉश महंगे नहीं होते है। लेकिन एक बात और बॉडी वाश की एक बूंद ही काफी होती है नहाने के लिए, इसलिए ये साबुन की तुलना में ज्यादा टिकाऊ रहते हैं। स्किन को मॉइस्चराइजिंग प्रदान करने के लिए बॉडी वाश  से बेहतर विकल्प नहीं। एक बॉडी वॉश एक  महीने से ज्यादा समय तक चलता है।

ड्राई स्किन के लिए कौन अच्छा है साबुन या बॉडी वाश?

बॉडी वाश स्किन में नमी बनाए रखता है और स्किन के मॉइस्चर को खोने नहीं देता जबकि साबुन रूखी त्वचा को और भी रूखा बना सकता है। सूखी त्वचा डैमिज जल्दी होती है और ड्राई स्किन के पोर्स भी जल्दी बंद होते हैं, बॉडी वाश से ये सभी प्रॉब्लम्स  दूर होती हैं। 

हायजीन में कौन है आगे?

हायजीन की बात करें तो बॉडी वॉश बेहतर विकल्प है। साबुन में कई सारे हाथ लगते हैं और इसमें कीटाणु पनपने के चांसेस भी ज्यादा हो जाते हैं। साबुन के माध्यम से कीटाणु आपकी स्किन तक बहुत जल्दी पहुंच जाते हैं, और स्किन संबंधी प्रॉब्लेम्स होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं। 

साबुन अधिकतर गीला रहता है और गीले साबुन पर कीटाणु जल्दी ठहरते हैं। ये नामुमकिन है कि साबुन को हमेशा सुखाया जाए। हायजीन के दृष्टिकोण से साबुन एक बेहतर विकल्प बिल्कुल नहीं हैं। 

ऐसे में बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है इसमें कीटाणु नहीं पनपते अधिकतर बॉडी वाश बंद शीशी में आता है और उसे हर बूंद साफ रहती है।  बॉडी वॉश का लिक्विड हाथों से छुआ नहीं जाता बल्कि उसे पोर किया जाता है। हायजीन की बात करें तो बॉडीवाश एक बेहतर विकल्प है। 

एक बात ध्यान रखें, अगर आपकी स्किन सेंसीटिव है तो आप हमेशा अपने स्किन स्पेशलिस्ट से कन्सल्ट करके ही किसी अच्छे बॉडीवाश को चुने। जिसमें ज्यादा केमिकल न हो और जो स्किन के लिए सुरक्षित हो। 

Avatar
Avatar

Latest posts by Editorial Desk (see all)



Source link

Leave a Reply